नई दिल्ली. कई बार ट्रेन में सफर के दौरान बुजुर्गों को ऊपर की बर्थ मिल जाती है, वो आसपास बैठे यात्रियों से एक्सचेंज करने गुजारिश करते हैं लेकिन कई बार किन्हीं वजहों से बर्थ एक्सचेंज नहीं हो पाती है. इसी तरह कई बार बुजुर्ग यात्री दवा घर पर भूल जाते हैं और सफर के दौरान दवा खाना जरूरी होता है. ऐसे यात्री भारतीय रेलवे के एप से बर्थ बदलवाने, दवा मंगवाने से लेकर कई तरह मदद ले सकते हैं. खास बात यह है कि 40 मिनट के अंदर समस्या का समाधान हो सकता है. यह एप चौबीसों घंटे मदद करता है.
आगरा मंडल के जनसंपर्क अधिकारी के अनुसार रेल यात्रियों के लिए ‘रेल मदद’ ऐप की सुविधा दी जा रही है. इस एप से ट्रेन में बुजुर्ग यात्रियों को ऊपरी बर्थ की जगह नीचे वाली बर्थ, बुजुर्ग की दवाई, बच्चे को दूध, साफ-सफाई, पानी की उपलब्धता या फिर किसी भी प्रकार की चिकित्सीय मदद ली जा सकती है. आगरा मंडल में मई में अब तक 730 शिकायतों का 40 मिनट के औसत समय में तत्काल निस्तारण किया गया है.
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रेलवे के अनुसार ट्रेन संख्या 09111 गोरखपुर स्पेशल में यात्री द्वारा 139 पर कॉल करके बच्चे के लिए बेबी मिल्क की मांग की गयी और आगरा फोर्ट स्टेशन पर बेबी मिल्क उपलब्ध कराया गया. ट्रेन नंबर संख्या-12280 ताज एक्सप्रेस में रवि नाम के यात्री का बैग मथुरा जं. स्टेशन पर छूट गया था. यात्री ने रेलवे हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके मदद मांगी. त्वरित कार्यवाई करते हुए उस बैग को खोजा गया और यात्री को सौंपा गया. इसी तरह बुजुर्ग यात्रियों को कई बार ऊपर की बर्थ मिल जाती है, एप की मदद से नीचे की बर्थ की व्यवस्था की जाती है. यात्री को चिकित्सकीय मदद भी दी जा रही है.
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मदद के लिए पर्सलन डिटेल देनी होती है
किसी भी तरह की समस्या का समाधान इस ऐप के जरिए करा सकते हैं. सुविधाएं मांगने या शिकायत करने के लिए जनरल डिटेल्स, घटना की तारीख, घटना स्थल, पर्सनल डिटेल, मोबाइल नम्बर और ई-मेल जैसी सूचनाएं देनी होंगी. रेल मदद ऐप पर शिकायत या समस्या बताने पर रेलवे द्वारा उसका समाधान तत्काल किया जा रहा है. रेलवे ने हर समस्या के समाधान की समय सीमा भी निर्धारित की हुई है. निर्धारित समय में समाधान न होने पर वह शिकायत उच्च अधिकारी तक पहुंच जाती है.
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FIRST PUBLISHED : May 27, 2024, 17:27 IST